uttarkashi-वन्य जीव तस्करी पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई,तेंदुवे की दो खाल के साथ वन्य जीव तस्कर को किया गिरफ्तार - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Saturday, February 17, 2024

uttarkashi-वन्य जीव तस्करी पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई,तेंदुवे की दो खाल के साथ वन्य जीव तस्कर को किया गिरफ्तार

uttarkashi-वन्य जीव तस्करी पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई,तेंदुवे की दो खाल के साथ वन्य जीव तस्कर को किया गिरफ्तार 




उत्तरकाशी।। जनपद  पुलिस को लम्बे समय बाद वन्य जीव तस्करी पर बड़ी सफलता हासिल हुई है।पुलिस , एसओजी तथा वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल व्यूरो दिल्ली (WCCB) की एक संयुक्त टीम ने कल देर रात्रि थाना पुरोला क्षेत्र के अंतर्गत देहरादून- नौगांव राष्ट्रीय राजमार्ग जरड़ाखड्ड के पास से वरुण उर्फ लक्की नामक वन्य जीव तस्कर को तेंदुवे(लैपर्ड) की दो खाल की तस्करी करते हुए गिरफ्तार किया। पुलिस द्वारा वन्य जीव की खाल की तस्दीक हेतु वन विभाग की टीम को मौके पर बुलाया गया। गिरफ्तारी व बरामदगी के आधार पर अभियुक्त वरुण के विरुद्ध थाना पुरोला में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धारा 9/51 के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया,मामले में अग्रिम विधिक कार्यवाही जारी है। अभियुक्त को आज न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।वन्य जीव तस्कर उक्त खालों को रिखनाड़ लाखामण्डल के जंगलों से लाकर तराई के एरिया में उच्च दामों पर बेचने के लिये ले जा रहा था, जिसको एसओजी व पुलिस की टीम ने देर रात्रि को धर दबोचा पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने गिरफ्तारी व बरामदगी करने वाली पुलिस टीम को 5000 रु0 का पुरस्कार देने की घोषणा की है। 





सी0ओ0  प्रशान्त कुमार द्वारा बताया गया कि हमारी एसओजी की टीम पिछले कई दिनों से इसकी निगरानी कर रही थी। जिसमें कल रात को टीम को तस्कर वरुण (लक्की ) को पकडने में कामयाबी हाथ लगी है, लैपर्ड/गुलदार वन्य जीव की दुर्लब होने वाली प्रजातियों मे एक है।वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की अनुसूची 1 मे इसे उच्चतम स्तर की सुरक्षा प्राप्त वन्य जीव प्रजातियों  में रखा गया है। 


गिरफ्तार अभियुक्त-वरुण उर्फ लक्की पुत्र बलराम निवासी नाड़ा लाखामण्डल देहरादून, उम्र- 29 वर्ष,बरामद माल- 2 खाल (लेपर्ड की) 

गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम-

1- उ0नि0 प्रकाश राणा प्रभारी एसओजी

2- उ0नि0 राजेश कुमार- चौकी प्रभारी नौगाँव

3- हे0कानि0 अब्बल सिंह- थाना पुरोला

4- हे0कानि0 प्रवीन परमार-थाना पुरोला

5- हे0कानि0 सूरज सिंह – एसओजी

6- कानि0 दीपक नेगी – एसओजी

7- WCCB की टीम

वन विभाग की टीम-

1- वनक्षेत्राधिकारी  शेखर सिंह राणा

2- वन दरोगा जयवीर राणा

3- वन दरोगा जयदेव

No comments:

Post a Comment

1235