उत्तरकाशी-प्रशासन की नाक नीचे अतिक्रमण के चलते सूख गए दर्जनों चीड़ के पेड़,वन संपदा को भारी नुकसान - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Thursday, September 30, 2021

उत्तरकाशी-प्रशासन की नाक नीचे अतिक्रमण के चलते सूख गए दर्जनों चीड़ के पेड़,वन संपदा को भारी नुकसान

 उत्तरकाशी-प्रशासन की नाक नीचे अतिक्रमण के चलते सूख गए दर्जनों चीड़ के पेड़,वन संपदा को भारी नुकसान



उत्तरकाशी।। उत्तरकाशी बाडाहाट नगर पालिका  के राजस्व क्षेत्र गोफ़ियारा में दर्जनों चीड़ के पेड़  सूख गए हैं।और प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं है ऐसा नहीं जिला कलक्ट्रेट परिसर से मात्र कुछ दूरी पर है गोफ़ियारा जहां पर दर्जनों पेड़ एक ही जगह पर सूख गए है। और चीड़ के पेड़ों के सूखने से वन संपदा को भारी नुकसान हो रहा है।




वहीं लोगों का कहना है कि कुछ समय पहले ये चीड़ के पेड़ हरे -भरे थे लेकिन अब ये धीरे धीरे सूख रहे हैं ।आखिर क्या कारण है कि चीड के ये पेड़ सूख रहे हैं। यह किसी बीमारी के कारण सूख रहे हैं। या फिर मामला कुछ और ही है क्योंकि अंदाजा लगाया जा रहा है। कि कहीं ना कहीं अतिक्रमण करने की फिराक में  चीड़ के पेड़ों को सुखाया जा रहा है।गोफ़ियारा क्षेत्र  अतिक्रमण के लिए पहले ही सुर्खियों में है यहां पर अतिक्रमण के मामले लगातार सामने आते रहते हैं।यह क्षेत्र नगर पालिका क्षेत्र है और राजस्व के अंतर्गत आता है। लगभग दर्जनों पेड़ सूख चुके है  आखिर क्या कारण है। चीड़ के पेड़ सूख रहे हैं जबकि उसके आसपास पेड़ हरे है और धीरे धीरे ऐसा ना हो आसपास के पेड़ों को को भी सुखाया जाए। वहीं इस मामले में उप जिलाधिकारी भटवाड़ी चतर सिंह चौहान का कहना है कि फॉरेस्ट विभाग  के द्वारा मामले की जांच की जाएगी कि आखिर पेड़ क्यों सूख रहे हैं। पेड़ों की सूखने से वन संपदा को भारी नुकसान पहुंच रहा है वही लोगों का यह भी कहना है कि अतिक्रमण के कारण पेड़ों को सुखाया गया है सूखने के बाद जब पेड़ गिर जाएंगे तो अतिक्रमण करने में सुविधा होगी।



रिपोर्ट-हेमकान्त नौटियाल

No comments:

Post a Comment

1235