उत्तरकाशी- रक्षा मंत्री राजनाथ से मुलाकात की भाजपा नेता जगमोहन रावत और सीमांत ब्लॉक भटवाड़ी की प्रमुख विनीता रावत ने, रक्षा मंत्री को सीमांत क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से कराया अवगत। - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Wednesday, January 27, 2021

उत्तरकाशी- रक्षा मंत्री राजनाथ से मुलाकात की भाजपा नेता जगमोहन रावत और सीमांत ब्लॉक भटवाड़ी की प्रमुख विनीता रावत ने, रक्षा मंत्री को सीमांत क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से कराया अवगत।

 उत्तरकाशी- रक्षा मंत्री राजनाथ से मुलाकात की  भाजपा नेता जगमोहन रावत और सीमांत ब्लॉक भटवाड़ी की प्रमुख विनीता रावत ने, रक्षा मंत्री को सीमांत क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से कराया अवगत।





उत्तरकाशी ।।।गंगोत्री विधानसभा एवं उत्तराखंड के सीमावर्ती ब्लॉक की ब्लॉक  प्रमुख  विनीता रावत एवं पूर्व जिला संयोजक  और वरिष्ठ भाजपा नेता जगमोहन रावत  ने देश के  रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह  से तथा  केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री माननीय डॉ० रमेश पोखरियाल निशंक  से मुलाकात कर उत्तराखंड के सीमावर्ती क्षेत्रों की तथा उत्तरकाशी गंगोत्री विधानसभा की विभिन्न मूल भूत समस्याओं से अवगत कराया ।


1-उत्तरकाशी के सीमांत गांव जसपुर, सुक्खी, पुराली, झाला, हर्षिल, धराली, मुखवा बॉर्डर रोड महानिदेशक सीमा सड़क संघठन (BRO) द्वारा उपमार्ग से न ले जाकर वर्ष 1962 की सीमा पर लड़ाई के दौरान ग्रामवासियों की अधिग्रहण की गई भूमि  एवं रक्षा मंत्रालय का रसद विभाग तथा सेना के लिए  दूर संचार हेतु उचित मार्ग एवं सीमांत गांव की आजीविका को देखते हुए बॉर्डर की सड़क को पूर्व की भांति यथावत ही रहने दिया जाए जिससे  सेना और सीमांत क्षेत्र के लोगो को लाभ मिल सके।


2-उत्तराखण्ड के सीमावर्ती गांव के शिक्षित बेरोजगारों को सेना भर्ती में (जी.डी) सिपाही हेतु कक्षा आठ पास की छूट दी जाए जिससे की अधिक से अधिक सीमावर्ती क्षेत्र के युवा देश सेवा कर सके तथा सेवानिवृत्त होने के बाद भी बॉर्डर की देखभाल कर सके।


3-सदभावना/ सोसल वेलफेयर के अंतर्गत सीमावर्ती ग्रामों को प्रशिक्षण एवं अन्य सामाजिक उत्थान हेतु प्राथमिकता दी जाए।


4- उत्तरकाशी जिले में मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जाए।


5-गंगोत्री विधानसभा के सीमांत विकासखंड भटवाड़ी की पत्रावली उत्तराखंड शासन में लंबित पत्रावली को स्वीकृत कराया जाए।


6) उत्तराखंड के सीमावर्ती क्षेत्रों में आने वाली महिला मंगल दलों तथा युवक मंगल दलों के लिए ग्राम व्यवस्था हेतु टेंट हाउस, कुर्सियां ,संगीत ,मनोरंजन , खेल आदि सामग्री की उचित माँग पूरी की जाए।


रिपोर्ट-हेमकान्त नौटियाल

No comments:

Post a Comment

1235