उत्तरकाशी-गंगोत्री नेशनल पार्क में रिसर्च टीम की सदस्य ने अपने कैमरे में कैद की हिम तेंदुएं चहलकदमी - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Thursday, December 29, 2022

उत्तरकाशी-गंगोत्री नेशनल पार्क में रिसर्च टीम की सदस्य ने अपने कैमरे में कैद की हिम तेंदुएं चहलकदमी


उत्तरकाशी-गंगोत्री नेशनल पार्क में रिसर्च टीम की सदस्य ने अपने कैमरे में कैद की हिम तेंदुएं चहलकदमी




उत्तरकाशी।।(ब्यूरो)जनपद के गंगोत्री नेशनल पार्क में स्थित नेलांग घाटी में हिम तेंदुओं की चहलकदमी को टीम की सदस्य डॉ रंजना पॉल ने अपने कैमरे में कैद की बताते चलें कि भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यू.आई.आई.) की रिसर्च टीम ने नेलांग घाटी में करीब 65 ट्रैप कैमरे लगाए हैं। यहां पहली बार टीम के एक रिसर्च स्कॉलर ने  हिम तेंदुए को अपने कैमरे में कैद किया। देश का तीसरा सबसे बड़ा गंगोत्री नेशनल पार्क हिम तेंदुएं का  प्राकृतिक घर है। यहां हिम तेंदुए के साथ भरल, लाल लोमड़ी, कस्तूरी मृग, भूरा भालू, अरगली भेड़ सहित कई दुर्लभ वन्यजीव पाए जाते है। 




डॉ रंजना पॉल ने बताया कि भारतीय वन्यजीव संस्थान की टीम वर्ष 2016 से यगंगोत्री नेशनल पार्क में हिम तेंदुओं का अध्ययन कर रही है। इस अध्ययन में अगल-अलग ऊंचाईयों और प्रवास स्थलों पर हिम तेंदुओं की मौजूदगी, गतिविधि के साथ उनके व्यवहार को लेकर जानकारी जुटाई जा रही है।  इस साल दिसंबर माह में संस्थान की टीम ने नेलांग घाटी में कैंप लगाया था। इस दौरान गंगोत्री नेशनल पार्क में स्थित नेलांग और जादूंग क्षेत्र में आईटीबीपी और आर्मी के जवानों की मदद से करीब 65 कैमरा ट्रैप लगाए गए हैं। टीम की सदस्य डा.रंजना पाल  यह भी बताया किमैंने स्वयं   हिम तेंदुए की ग‌तिविधि को अपने कैमरे में  कैद किया। गंगोत्री नेशनल पार्क में वन्यजीवों की रिसर्च से  हिम तेंदुओं सहित अन्य  वन्यजीवों की गतिविधियों के साथ नई जानकारी मिलने की उम्मीदें हैं।

No comments:

Post a Comment

1235