उत्तरकाशी-गंगोत्री,हर्षिल,मुखबा,धराली,सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात,मुखबा में गिरी 3-4फीट बर्फ - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Thursday, November 26, 2020

उत्तरकाशी-गंगोत्री,हर्षिल,मुखबा,धराली,सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात,मुखबा में गिरी 3-4फीट बर्फ

 उत्तरकाशी-गंगोत्री,हर्षिल,मुखबा,धराली,सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात,मुखबा में गिरी 3-4फीट बर्फ  






उत्तरकाशी।।। बुधवार की रात से गंगोत्री, मुखबा,हर्षिल,सहित ऊंचाई वाले इलाकों में इस सीजन का सबसे बड़ा हिमपात हुआ है। वहीं बताते चलें कि  हर्षिल में लगभग 3 फीट बर्फ गिर चुकी है  गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग  भारी बर्फबारी के कारण गंगनानी से आगे  बंद हो गया है, ऊपरी इलाकों में हुई जबरदस्त बर्फबारी से कई संपर्क और पैदल मार्ग भी बन्द हो गए आम जनजीवन अस्त ब्यस्त हो गया है  बर्फबारी ने घाटी को सफेद कर्फ्यू के आगोश में ले लिया है।


15 नवम्बर को गंगोत्री धाम के कपाट बंद हुए थे और मां गंगा अपने मायके मुखबा में 16 नावम्ब को पहुंची थी ।इस दिन से लगातार हल्की बर्फबारी शुरू हो गई थी लेकिन मां गंगा के शीतकालीन प्रवास स्थल मुखवा गांव निवासी  और रावल गंगोत्री धाम राजेश सेमवाल ने कहा कि हर्षिल घाटी में यह तीसरी बार बर्फबारी हुई  है। पहले हुई बर्फबारी काफी हल्की थी   लेकिन कल   रात से  बर्फबारी जारी रही, और अभी मुखबा ,हर्षिल सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में   बर्फबारी जारी है। मुखवा गांव में 3 फीट से अधिक बर्फ पड़ चुकी है। रास्ते बंद हो चुके हैं। ग्रामीण बर्फ पिघलाकर ही पानी का इंतजाम कर रहे हैं। बर्फबारी से पूरी घाटी शीतलहर की आगोश में आ चुकी है। 


वहीं जनपद मुख्यालय के ऊपरी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होने से निचले क्षेत्रों में ,भी बारिश हो रही और मौसम काफी ठंडा हो चुका है लोग ठंड से बचने के लिए अलाव,का सहारा ले रहे है ,या घरों में कैद है जरूरी कार्यों के लिए ही लोग आवागमन कर रहे है ,वहीं मौसम विभाग का कहना है अभी और ज्यादा बर्फबारी ,और बारिश होगी ,जिससे ठंड अभी और बढ़ेगी ।



रिपोर्ट-हेमकान्त नौटियाल



No comments:

Post a Comment

1235