uttarkashi- गणेश महोत्सव में अगोडा पहुंचे,वन मंत्री, इको टूरिज्म के माध्यम से 2 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Thursday, September 28, 2023

uttarkashi- गणेश महोत्सव में अगोडा पहुंचे,वन मंत्री, इको टूरिज्म के माध्यम से 2 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार


uttarkashi- गणेश महोत्सव में अगोडा पहुंचे,वन मंत्री, इको टूरिज्म के माध्यम से 2 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार




उत्तरकाशी।।जनपद  में भगवान गणेश की जन्मस्थली डोडीताल क्षेत्र में इन दिनों गणेश महोत्सव की धूम है। अगोडा गाँव मे गणेश महोत्सव में सूबे के वन मंत्री सुबोध उनियाल भी शामिल हुए। इस अवसर पर मंत्री के साथ क्षेत्रीय विधायक सुरेश चौहान भी मौजूद रहे जंहा उन्होंने मंदिर में देव डोलियों के दर्शन किए भगवान गणेश की पूजा अर्चना की। इस दौरान ग्रामीणों ने देव संस्कृति को दिखाते हुए देव डोली के साथ पारंपरिक नृत्य किया। बड़ी संख्या में दूर-2 से ग्रामीणों की भीड़ गणेश महोत्सव में शामिल होने के लिए पहुँची थी।वन मंत्री ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए बताया कि राज्य में इको-टूरिज़्म को विकसित कर इसके जरिए दो लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। चार सौ करोड़ की लागत से हर्बल मिशन की शुरुआत करते हुए वनों के जरिए आम लोंगों की आजीविका के नए अवसरों का सृजन किया जाएगा।वन मंत्री ने इस मौके पर केलसू- डोडीताल क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव प्रयास करने का भरोसा दिलाते हुए संगमचट्टी से सेकू-मांझी तक के वन मार्ग के पुनर्निमाण के लिए 50 लाख की धनराशि स्वीकृत किये जाने तथा डोडीताल में विश्राम गृह का निर्माण कराए जाने की घोषणा की। इस मौके पर गंगोत्री विधायक ने वन मंत्री का आभार जताया।सीमांत क्षेत्र में पहली बार वन मंत्री के पहुँचने पर ग्रामीण काफी खुश नजर आए इस दौरान ग्रामीणों ने रासो-तांदी नृत्य भी किया।




इस अवसर पर गंगोत्री क्षेत्र के विधायक गंगोत्री क्षेत्र के विधायक सुरेश चौहान ने केलसू क्षेत्र के विकास के लिए किए गए कार्यों और सड़क की दशा सुधारने के प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि इस क्षेत्र को विकास की मुख्य धारा में शामिल करना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है जिसमें राज्य सरकार और वन मंत्री का पूरा सहयोग मिल रहा है उन्होंने केलसू डोडीताल क्षेत्र के पर्यटन विकास, ट्रैक मार्गो के सुधारीकरण एवं डोडिताल के संरक्षण एवं संवर्धन तथा अस्सी गंगा- मांझी वन मार्ग के पुनर्निर्माण की मांग प्रमुखता से उठाई।



इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी विनीता रावत,भाजपा जिलाध्यक्ष सत्येंद्र सिंह राणा, गणेश महोत्सव समिति के अध्यक्ष बलदेव सिंह राणा,सचिव उमेद सिंह पंवार,ग्राम प्रधान मुकेश पंवार,मंदिर समिति के अध्यक्ष शिवराम पंवार,  डॉ राधेश्याम खंडूड़ी ने किया। कार्यक्रम में उपजिलाधिकारी वृजेश कुमार तिवारी, प्रभागीय वनाधिकारी वी०पी०बलूनी,गंगोत्री नेशनल पार्क के उपनिदेशक रंगनाथ पांडेय,खंड विकास अधिकारी भटवाड़ी डॉ अमित ममगाई, अधिशाषी अभियंता पीएमजीएसवाई आशीष भट्ट तथा भाजपा नेता नागेंद्र चौहान,कृपाराम सेमवाल,खुशाल सिंह नेगी,सुरेश नौटियाल, विजयपाल मखलोगा, सुकेश नौटियाल, चंदन सिंह राणा, कन्हैया रमोला,क्षेत्र पंचायत सदस्य अनुज पंवार आदि उपस्थित रहे। 



No comments:

Post a Comment

1235