उत्तरकाशी- जनपद में होली का खुमार पूरे शबाब पर ,काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं ने एक दूसरे पर भस्म लगाकर खेली होली - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Tuesday, March 7, 2023

उत्तरकाशी- जनपद में होली का खुमार पूरे शबाब पर ,काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं ने एक दूसरे पर भस्म लगाकर खेली होली


उत्तरकाशी- जनपद में होली का खुमार पूरे शबाब पर ,काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं ने एक दूसरे पर भस्म लगाकर  खेली  होली




उत्तरकाशी।।(ब्यूरो)काशी नगरी  में होली का खुमार पूरे शबाब पर है।जिले में विभिन्न जगहों पर होली का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।आज विश्व प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर में भस्म की अनोखी  होली खेली गई।भस्म की होली खेलने के लिए  गंगोत्री  विधायक सुरेश चौहान सहित सैकड़ों  श्रद्धालुओं  ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। वही इस अवसर पर गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान ने सभी को होली की शुभकामनाएं दी।




आज प्रातःकाशी विश्वनाथ मंदिर में  पूजा अर्चना के बाद बाबा भोलेनाथ के शिवलिंग पर भस्म की विभूति चढ़ाई गई। और उसके बाद सभी ने  एक दूसरे को भस्म की विभूति लगाकर जमकर अनोखी भस्म की होली खेली  इस अवसर पर महिलाएं और पुरुषों  ने गढ़वाली गीतों  पर नृत्य भी किया और एक दूसरे को भस्म  लगाई बाबा भोलेनाथ को भस्म अति प्रिय है इसीलिए  उत्तरकाशी काशी विश्वनाथ मंदिर में प्रतिवर्ष होली के प्रथम दिवस में  भस्म की होली खेली जाती है जो अपने में  एक अनोखी होली है।मान्यता है कि उत्तरकाशी के विश्वनाथ मंदिर के दर्शनों का फल वाराणसी के काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शनों के समतुल्य ही होता है। काशी विश्वनाथ का ये मंदिर साल भर भक्तों के लिए खुला रहता है।गंगोत्री धाम जाने से पहले श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ के दर्शन ज़रूरी माने जाते हैं. मंदिर के ठीक सामने मां पार्वती त्रिशूल रूप में विराजमान हैं।



वही इस अवसर पर काशी विश्वनाथ के महंत अजय पुरी ने कहा कि विश्व के जहां पर नाथ होते हैं।ये समस्त विश्व के त्रिभुवन है और बाबा  भोलेनाथ को भस्म अति प्रिय है इसलिए  यहां पर प्रतिवर्ष  चिता भस्म से होली खेली जाती है। हमारा देश विभिन्न त्योहारों को आपसी भाईचारे से मनाने वाला देश है।

No comments:

Post a Comment

1235