उत्तरकाशी-जनपद के 25 आंगनबाड़ी केंद्रों को आदर्श मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र बनाया जाएगा-जिलाधिकारी - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Monday, November 7, 2022

उत्तरकाशी-जनपद के 25 आंगनबाड़ी केंद्रों को आदर्श मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र बनाया जाएगा-जिलाधिकारी

उत्तरकाशी-जनपद के  25 आंगनबाड़ी केंद्रों को आदर्श मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र बनाया जाएगा-जिलाधिकारी


-:संगीत और नृत्य के क्षेत्र में बेटियों की प्रतिभा को आगे लाने की विशेष पहल।


-:खेल के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने वाली बेटियों के मध्य होगी बॉलीबॉल एवं खो-खो प्रतियोगिता।



उत्तरकाशी।।(ब्यूरो)जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने सोमवार को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं वात्सल्य योजनाओं की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने बाल विकास द्वारा चिन्यालीसौड़ में चिन्हित 3 बच्चों को वात्सल्य योजना में शामिल करने के निर्देश दिए। साथ ही स्कूल से ड्राप्ट आउट बालिकाओं को पुनः स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा ऐसी बालिकाएं जो शिक्षा से वंचित है या किन्हीं कारणों से पढ़ नही पा रही है,ऐसी सभी बालिकाओं को चिन्हित कर उन्हें शिक्षा से जोड़ें।




बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने औऱ उनके हुनर व प्रतिभा को आगे लाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि खेल व संस्कृति के क्षेत्र में रुचि रखने वाली बालिकाओं को अवसर देने के लिए बेहतर मंच प्रदान करने हेतु आवश्यक कदम उठाएं जाय। जिलाधिकारी ने विकास खंड एवं जिला स्तर पर 14 से 21 साल तक की बालिकाओं के मध्य संगीत व नृत्य प्रतियोगिता आयोजित कराने हेतु प्लान बनाने के निर्देश बाल विकास विभाग को दिए। साथ ही खेल के क्षेत्र में छुपी हुई प्रतिभा को आगे लाने के लिए शिक्षा विभाग के सहयोग से न्याय पंचायत स्तर ब्लाक व जिला स्तर पर बॉलीबॉल,खो-खो प्रतियोगिता बालिकाओं के मध्य कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बेटियों को कम्प्यूटर में भी दक्ष बनाने पर जोर दिया। जिलाधिकारी ने बेटियों को एक साल का कम्प्यूटर कोर्स कराने के निर्देश बाल विकास विभाग को दिए।

   


जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने कहा कि शुरुआत में जनपद की 25 आंगनबाड़ी केंद्रों को आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र बनाया जाएगा। जिसमें बच्चों के लिए सभी आधारभूत  सुविधाएं होगी। जिलाधिकारी ने मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र बनाने हेतु बाल विकास विभाग को आवश्यक कार्य करने के निर्देश दिए। उसके उपरांत जिलाधिकारी ने 7 से 14 नवम्बर तक चाइल्ड हेल्पलाइन द्वारा चलाए जा रहे ई- हस्ताक्षर अभियान में हस्ताक्षर कर अभियान की शुरुआत की।



बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी नरेश शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी जशोदा बिष्ट, समन्वय चाइल्ड हेल्पलाइन दीपक उप्पल सहित अन्य समिति के पदाधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

1235