उत्तरकाशी-""जल जीवन मिशन""से उत्पन्न हुआ इस गांव में पेयजल संकट - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Wednesday, May 26, 2021

उत्तरकाशी-""जल जीवन मिशन""से उत्पन्न हुआ इस गांव में पेयजल संकट

 उत्तरकाशी-""जल जीवन मिशन""से  उत्पन्न हुआ इस गांव में पेयजल संकट

उत्तरकाशी।। जनपद के सीमान्त ब्लॉक  भटवाड़ी के लॉन्थरु  गाँव के ग्रमीण पिछले कई दिनों से पेयजल संकट से जूझ रहे है।गांव में पानी की भारी किल्लत हो रही है।गांव के लोगों के घरों के नलों में  पिछले कई दिनों से  पानी की बूंद तक नहीं आ रही है।जहां एक तरफ  कोरोना संक्रमण का संकट है   तो वही दूसरी और पेयजल संकट की समस्या से ग्रामीण परेशान है।


उत्तराखंड सरकार ""जल जीवन मिशन"" के तहत  घर- घर पानी देने का वादा सरकार ने किया और इस पर कार्य भी शुरू हो रखा है। लेकिन लॉन्थरु गांव में ""जल जीवन मिशन""योजना के कारण लोगों आज पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। लॉन्थरु गांव के ग्रमीणों का  और क्षेत्र पंचायत सदस्य अनिल राणा का कहना है कि पूर्व में गांव में पानी की कोई समस्या नहीं थी लेकिन जब से  ""जल जीवन मिशन"" योजना के तहत , घर- घर पानी के नल लगे है तब से ग्रामीण पानी की समस्या  से परेशान है। इस बारे में  ग्रामीणों ने कई बार जल संस्थान के अधिकारियों को  लिखित व मौखिक रूप से पानी की समस्या से आवगत कराया  पर जल संस्थान विभाग ने  इस और कोई ध्यान ही नहीं दे रहा है।


ग्रामीणों के द्वारा शिकायत के बाद एक महीने  के पश्चात जल संस्थान विभाग की टीम  गांव में आयी तो जरूर पर   अपना दिन काट कर चले गये और पानी की समस्या जस की तस बनी है ।वहीं गांव के एकमात्र  जलस्रोत जिसमे कम पानी आता  है गांव के बड़े बुजुर्ग,बच्चे इस जलस्रोत में ग्रमीणों की लंबी-2 लाइन लगाकर पानी भरने को मजबूर है आज गांव में हालात ये कि ग्रमीणों का आधा समय पानी की आपूर्ति में लग जाता है 


 रिपोर्ट-हेमकान्त नौटियाल

No comments:

Post a Comment

1235