उत्तरकाशी-जिलाधिकारी डेढ़ किलोमीटर पैदल दूरी तय करके आपदा प्रभावित गांव निराकोट पहुंचे,आपदा से हुए नुकसान का लिया जायजा - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Tuesday, July 27, 2021

उत्तरकाशी-जिलाधिकारी डेढ़ किलोमीटर पैदल दूरी तय करके आपदा प्रभावित गांव निराकोट पहुंचे,आपदा से हुए नुकसान का लिया जायजा

 उत्तरकाशी-जिलाधिकारी  डेढ़ किलोमीटर की पैदल दूरी तय करके  पहुंचे आपदा प्रभावित गांव निराकोट ,आपदा से हुए नुकसान का लिया जायजा

उत्तरकाशी।। जिला मुख्यालय के नजदीकी गांव निराकोट,और माण्डो में बीते रोज भारी जल प्रलय आई थी।जिसमे जनहानि सहित ग्रमीणों के भवनों,खोतों और संपर्क मार्गों को काफी नुकसान हुआ था।इस जल प्रलय का शुरुवाती गांव निराकोट है निराकोट के जंगलो में ही बादल फटा था जिससे माण्डो गांव सहित निराकोट गांव में  भारी नुकसान हुआ था। आज  जिलाधिकारी  मयूर दीक्षित डेढ़ किलोमीटर की  पैदल खड़ी चढ़ाई की दूरी तय करके निराकोट गांव पहुंचें। इस गांव में सड़क मार्ग न होने कारण अधिकारी गांव में जाने से कतराते है।इसलिये गांव के लोगों का कहना कि अधिकारी गांव में कम आ रहे है।लेकिन जिलाधिकारी आज निराकोट गांव में पहुंचे। और  आपदा से क्षतिग्रस्त निजी व सार्वजनिक परिसम्पत्तियों का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया। और  ग्रामीणों के साथ बैठ कर समस्याओं का हर सम्भव मदद का भरोसा ग्रमीणों को दिया। 


जिलाधिकारी ने निराकोट में तात्कालिक रूप से कराए जा रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण भी किया। ग्रामीणों की मांग पर घरों के लिए खतरा बने चीड़ के पेड़ तीन दिन के भीतर हटाने के निर्देश जिलाधिकारी ने वन विभाग को दिए। राकेश पुत्र कुलदीप के मकान के पास सुरक्षात्मक कार्य तेजी के साथ करने के निर्देश  सिचाई विभाग को दिए। विस्थापन के लिए शीघ्र जियोलॉजिस्ट से सर्वे कराने का आश्वासन डी एम ने ग्रामीणों को दिए। ग्रामीणों के आवागमन के लिए पैदल मार्गों एवं गांव को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण आरसीसी की तीन पुलियों का निर्माण यथा शीघ्र कराने के निर्देश सिचाई विभाग को दिए। ग्रामीणों को पेयजल आपूर्ति के लिए बनी वैकल्पिक पेयजल लाइन के स्थान पर स्थाई पयेजल योजना का निर्माण 15 सितम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीणों की मांग थी कि और अतिरिक्त सुरक्षा की सामग्री गांव में दी जाय जिसे शीघ्र ही भेजा जाएगा। सड़क मार्ग को लेकर प्रभागीय वनाधिकारी को बताया गया कि लोक निर्माण विभाग से आपसी समन्वय स्थापित करते हुए समस्त औपचारिकता तत्काल पूर्ण करें ताकि गांव के लिए सड़क आने की जो सैद्धांतिक स्वीकृति मिली है उसकी कार्यवाही आगे बढ़ सके।



इस दौरान उप जिलाधिकारी भटवाड़ी देवेंद्र सिंह नेगी, अधिशासी अभियंता जल निगम मुकेश जोशी,जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल,खंड विकास अधिकारी दिनेश चंद जोशी,ग्राम प्रधान जितेंद्र सिंह गुसाईं सहित ग्रामीण उपस्थित रहे। 


रिपोर्ट-हेमकान्त नौटियाल

No comments:

Post a Comment

1235