उत्तरकाशी भटवाड़ी आपदा प्रभावितों का होगा विस्थापन 2010 में भारी भू-धसाव के कारण 49 परिवारों के आवासीय भवन हुए थे क्षतिग्रस्त शासन ने विस्थापन, के लिए जारी की धनराशि - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Wednesday, June 24, 2020

उत्तरकाशी भटवाड़ी आपदा प्रभावितों का होगा विस्थापन 2010 में भारी भू-धसाव के कारण 49 परिवारों के आवासीय भवन हुए थे क्षतिग्रस्त शासन ने विस्थापन, के लिए जारी की धनराशि

उत्तरकाशी।।।।। उत्तरकाशी भटवाड़ी बाजार और गावं के 49 आपदाग्रस्त परिवारों का संधर्ष अब खत्म हुआ इन आपदा प्रभावितों ने पुनर्वास और विस्थापन के लिए कई बार धरना-प्रदर्शन और 10 साल तक काफी संघर्ष किया लेकिन आपदा मानकों के चलते इनकी समस्या का निराकरण नहीं हो रहा था  लेकिन इन  प्रभावित परिवारों का इंतजार अब  खत्म हो गया है। गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत  के प्रयासों से भटवाड़ी आपदा प्रभावित परिवारों के विस्थापन, पुर्नवास के लिए शासन ने सवा दो करोड़ रूपये की धनराशि जारी कर दी है। इस धनराशि के तहत प्रत्येक प्रभावित परिवार को 4 लाख रूपये भवन निर्माण, दस हजार रूपये घरेलू सामान की खरीद व 15 हजार रूपये गौशाला निर्माण के लिए मिलेगा। 

बताते चलें कि 2010 में भटवाड़ी बाजार में भारी भूधसांव शुरू हुआ था, जिससे  49 परिवारों के आवासीय भवन ध्वस्त हो गये थे। इन परिवारों को फौरी तौर पर ढामका में स्थित उर्जा निगम की आवासीय कालोनियों में अस्थाई रूप से विस्थापित किया गया था। कड़े आपदा मानकों के चलते इन परिवारों का पुर्नवास व विस्थापन नहीं हो पा रहा था। गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत  ने  मुख्यमंत्री  त्रिवेंद्र सिंह रावत  से भटवाड़ी आपदा प्रभावितों को पुर्नवास विस्थापन नीति 2011 संसोधित 2017 के तहत मुआवजा राशि देने की मांग की थी। शासन में पत्रावली मांगी गई थी  विधायक  के अथक प्रयासों के बाद शासन ने 2010 में भटवाड़ी आपदा में अपने भवन गंवाने वाले परिवारों को 2013 के मानकों के अनुसार मुआवजा देने का निर्देश जारी करते हुए 49 परिवारों के लिए प्रति परिवार भवन के लिए 4 लाख रूपये, घरेलू सामान की खरीद के लिए 10 हजार रूपये व गौशाला निर्माण के लिए 15 हजार रूपये की धनराशि कुल 2,30,39,918 रूपये की धनराशि जारी की गई है। 
49 प्रभावित परिवारों के लिए धनराशि जारी होने पर गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत  और मुख्यमंत्री का आपदा प्रभावितों ने आभार जताया। 
 
रिपोर्ट-हेमकान्त नौटियाल

No comments:

Post a Comment

1235