उत्तरकाशी-सिलक्यारा टनल में फसे मजदूरों की पहली तस्वीर एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरा द्वारा ली गई परिजनों में खुशी - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Tuesday, November 21, 2023

उत्तरकाशी-सिलक्यारा टनल में फसे मजदूरों की पहली तस्वीर एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरा द्वारा ली गई परिजनों में खुशी

उत्तरकाशी-सिलक्यारा टनल में फसे मजदूरों की पहली तस्वीर  एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरा द्वारा  ली गई परिजनों में खुशी




उत्तरकाशी।।सिलक्यारा सुरंग में चल रहे रेस्क्यू अभियान में आज एक महत्वपूर्ण कामयाबी मिली है। सुरंग के अवरुद्ध हिस्से में  6 इंच की पाइपलाइन बिछाकर सेकेंडरी लाइफ लाइन बनाने के लिए की जा रही ड्रिलिंग पूर्ण कर मलवे के आर पार 53 मीटर लंबी पाइपलाइन डाल कर इसके जरिये फंसे श्रमिकों तक खाद्य सामग्री पहुचाने की तैयारी की जा रही है। साथ ही  एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरे द्वारा टनल में फसे मजदूरों की तस्वीर सामने आई है जिससे परिजनों में खुशी का माहौल है सभी टनल में फंसे मजदूर सकुशल है कल सायं लगभग साढ़े चार बजे एनएचएआईडीसीएल के निदेशक अंशुमनीष खलखो,जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला और टनल के भीतर संचालित रेस्क्यू अभियान के प्रभारी कर्नल दीपक पाटिल ने मीडिया को यह जानकारी देते हुए बताया कि गत नौ दिनों से चल रहे रेस्क्यू की इस पहली कामयाबी के बाद श्रमिकों को जल्द से जल्द सुरक्षित निकालने के अहर्निश प्रयास तेजी से संचालित किए जाएंगे।



सुरंग में फंसे श्रमिकों के जीवन की रक्षा के लिए अबतक 4 इंच की पाइपलाइन ही लाइफलाइन बनी हुई थी। अब सेकेंड्री लाइफ लाइन के तौर पर छह इंच व्यास की पाइप लाइन मलवे के आरपार बिछा दिए जाने के बाद श्रमिकों तक बड़े आकार की सामग्री व खाद्य पदार्थ तथा दवाएं और अन्य जरूरी साजो सामान के साथ ही संचार के उपकरण भेजने में सहूलियत होगी। जिससे अंदर फंसे श्रमिकों के जीवन को सुरक्षित बनाये रखने का भरोसा     कई गुना बढ़ा है। इस अच्छी खबर के बाद श्रमिकों और उनके परिजनों साथ ही रेस्क्यू के मोर्चों पर खुशी और उत्साह देखने को मिल रहा है और रेस्क्यू के अन्य विकल्पों को लेकर अब उम्मीदें उफान पर हैं।इस बीच उत्तराखंड शासन के सचिव डॉ. नीरज खैरवाल ने परियोजना व जिला प्रशासन के अधिकारियों  के साथ सुरंग का निरीक्षण कर रेस्क्यू अभियान का जायजा लिया और सेकेंडरी लाइफलाइन बनाने के काम को सफलतापूर्वक पूरा करने पर रेस्क्यू में जुटे लोगों को बधाई दी।




No comments:

Post a Comment

1235