उत्तरकाशी-भटवाड़ी प्रखंड में भालू का आतंक लगभग एक दर्जन लोगो पर हमला करने के बाद अब हरकत में आया वन विभाग उत्तरकाशी - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Wednesday, December 22, 2021

उत्तरकाशी-भटवाड़ी प्रखंड में भालू का आतंक लगभग एक दर्जन लोगो पर हमला करने के बाद अब हरकत में आया वन विभाग उत्तरकाशी

 उत्तरकाशी-भटवाड़ी प्रखंड में भालू का आतंक  लगभग एक दर्जन लोगो पर  हमला करने के बाद अब  हरकत में आया वन विभाग उत्तरकाशी




उत्तरकाशी।। जनपद में लगातार भालू के हमले होने के बाद  वन विभाग अब हरकत में आया है । जहां वन विभाग अब क्षेत्र में भालू को पकड़ने के लिए पिंजरें लगाने की  बात कर रहा है। वहीं क्षेत्र के लोगों में अब भी वन विभाग के प्रति आक्रोश है।बता दें कि बाडाहाट और  टकनौर, मुखेम व डुंडा रेंज में इन दिनों लगातार भालू के हमले की घटनाएं आ रही है। जहां टकनौर रेंज के नटीण गांव में कुंदन सिंह, गौरशाली गांव की राजी देवी, सालंग गांव की बबीता देवी, लाटा गांव की भारती और जबर देवी के साथ ही बाडाहाट रेंज के डासड़ा गांव के महावीर सिंह, बचन सिंह व मुखेम रेंज के सटियालीधार की अंजली देवी तथा डुंडा रेंज के औल्या गांव के प्रदीप भट्ट सहित एक दर्जन से ज्यादा लोगों को भालू ने अभी तक घायल कर दिया है। इस में अधिकांश लोगों को देहरादून रैफर किया गया है। इन घटनाओं के लेकर क्षेत्र के ग्रामीणों में वन विभाग के प्रति भारी आक्रोश है। 



वहीं बाडाहाट रेंज के रेंजधिकारी पुंडीर ने बताया कि बीते दिनों से भालू के हमले की घटनाएं आ रही है। जिसके लिए उच्चधिकारियों नेे गांव में गश्त व पिंजरें लगाने के आदेश दिये है।शीघ्र ही घटनास्थल पर पिंजरें लगाकर भालू को पकडा जयेगा। लेकिन बड़ा सवाल यही की लगातार वन विभाग के विभिन्न राज्यों में भालू के हमले से लोग गंभीर घायल हो रहे हैं और वन विभाग अब कार्यवाही करने की बात कर रहा है। जबकि भटवाड़ी प्रखंड के जनप्रतिनिधियों के द्वारा कल जिलाधिकारी को एक ज्ञापन भी दिया गया है जिसमें कहा गया है कि यदि भालू के आतंक से निजात दिलाने के लिए वन विभाग और प्रशासन ने यदि कोई ठोस कार्यवाही नहीं की तो आगामी 27 दिसंबर को सभी जनप्रतिनिधि और ग्रामीण वन विभाग उत्तरकाशी का घेराव और प्रदर्शन करेंगे।


रिपोर्ट-सूर्यप्रकाश नौटियाल

No comments:

Post a Comment

1235