उत्तरकाशी-भारत स्काउट्स गाइड्स के 71 वें स्थापना दिवस पर कोरोना वायरस (covid 19) से बचाव के लिए जन जागरूकता योग शिविर - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Saturday, November 7, 2020

उत्तरकाशी-भारत स्काउट्स गाइड्स के 71 वें स्थापना दिवस पर कोरोना वायरस (covid 19) से बचाव के लिए जन जागरूकता योग शिविर

 उत्तरकाशी-भारत स्काउट्स गाइड्स के 71 वें स्थापना दिवस  पर कोरोना वायरस (covid 19) से बचाव के लिए  जन जागरूकता  योग शिविर का आयोजन



उत्तरकाशी।।।।राम चन्द्र उनियाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालयउत्तरकाशी के ऑडिटोरियम में आज भारत स्काउट्स गाइड्स का 71वां स्थापना दिवस मानाया गया। इस अवसर पर कोविड-19 जन जागरूकता के लिए योग शिविर का भी आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ काॅलेज की प्राचार्य प्रो. सविता गैरोला,  खंड शिक्षा अधिकारी भटवाड़ी श्रीमती हेमलता गौड़,  ने दीप प्रज्वलित कर किया । इस अवसर पर स्काउट्स गाइड्स के संस्थापक लाॅर्ड बेडन पावेल के चित्र पर पुष्पांजली अर्पित की गई। योग शिक्षिका रंजना ने महर्षि पतंजलि के अष्टांग योग के लाभ को विस्तार से बताया। योग शिक्षक  राजदीप राठी ने आधुनिक योग का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने कहा कि  योग के माध्यम से कोरोना वायरस को  हराया जा सकता है योग से हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं और साथ ही स्वस्थ जीवन भी जी सकते हैं नित्य योग करने से विभिन्न प्रकार की बीमारियां दूर होती है।


कालेज के प्राचार्य प्रो. सविता गैरोला ने कोविड-19 से सुरक्षा के उपाय बताये। रोवर लीडर तिलक राम प्रजापति ने कार्यक्रम की पृष्ठभूमि व जन जागरूकता अभियान को कोविड-19 के प्रति सतर्कता के पैदा करने के संबध में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन रेंजर लीडर डाॅ. ॠचा धीमान ने किया। 



इस अवसर परखंड शिक्षा अधिकारी भटवाड़ी श्रीमती हेमलता गौड़,  डाॅ. डी.डी. पैन्यूली,  किशन सिंह राणा, प्रख्यात योग शिक्षिका रंजना  तथा फिटनेस माॅडल व योग शिक्षक राजदीप राठी ,  डॉ. मनोज फोंदणी, डॉ दीपिका वर्मा,भारत स्काउट गाइड सचिव अरविंद पश्चिमी, डाॅ. रूचि कुलश्रेष्ठ, डाॅ. नन्दी गड़िया सहित कालेज के अन्य प्राध्यापक व रोवर्स-रेंजर्स उपस्थित रहे।



रिपोर्ट-हेमकान्त नौटियाल

No comments:

Post a Comment

1235