उत्तरकाशी-मायके में ही मैली हो रही माँ गंगा,डी एम ने कहा ऐसा कृत्य करने वालों के खिलाफ होगी सख्त विधिक कार्यवाही - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Tuesday, November 2, 2021

उत्तरकाशी-मायके में ही मैली हो रही माँ गंगा,डी एम ने कहा ऐसा कृत्य करने वालों के खिलाफ होगी सख्त विधिक कार्यवाही

 उत्तरकाशी-मायके में ही मैली हो रही माँ गंगा,डी एम ने कहा ऐसा कृत्य करने वालों के खिलाफ होगी सख्त विधिक कार्यवाही




उत्तरकाशी।। गंगा भागीरथी की स्वच्छता को लेकर राज्य सरकार और केंद्र सरकार लगातार अभियान चलाए हुए  है।इस पर कार्य भी हो रहे है। लेकिन मां गंगा अपने मायके में ही मैली हो रही है। उत्तरकाशी के तिलोथ के  समीप मां भागीरथी नदी के किनारे  बकरे की खाल,मांस  और बाल काफी संख्या में  दिखाई दे रहे है। जिससे ऐसा प्रतीत हो रहा है की नदी के किनारे ही बकरे को काटा गया है और वेस्टमैट्रियल को वहीं पर छोड़ा गया है। मां गंगा की स्वच्छता को मेला  कर रहें है। वही इस प्रकार के मामले पहले भी  कई बार तिलोथ  क्षेत्र के भुचड़ खाने जहां पर मांस कटता  है ये लोग जो वेस्ट मैट्रियल होता है उसको सीधे नदी में प्रवाहित करते हैं। इस मामले में गंगा विचार मंच के प्रदेश संयोजक लोकेंद्र सिंह बिष्ट ने कहा कि हम लोग लगातार गंगा की स्वच्छता के लिए कार्य कर रहे हैं लेकिन कुछ शरारती तत्व ऐसे हैं जो बकरे  की खाल,मांस और बाल वेस्टमैट्रियल को नदी में प्रभावित कर रहे हैं। या नदी के किनारे छोड़ देते हैं। जोकि काफी शर्मसार करने वाली घटना है। हम लोग मां गंगा के पवित्र जल को आचमन के रूप में लेते हैं। और मंदिरों में भी चढ़ाते हैं। हम इस मामले को जिला प्रशासन के संज्ञान में लाएंगे और जो इस प्रकार के कृत्य कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्यवाही की मांग करेंगे।




वहीं जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा है कि ऐसे मामले हमारे पास पहले भी आए हैं। हमने संबंधित लोगों को कई बार नोटिस भी दिए हैं। लेकिन अब इस प्रकार के कृत्य करने  वालों के खिलाफ  हम विधिक कार्यवाही करेंगे, जो लोग मां गंगा में गंदगी डालेंगे  उनको बख्शा नहीं जाएगा।



हेमकान्त नौटियाल

No comments:

Post a Comment

1235