नैनीताल- उत्तराखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश बने राघवेन्द्र सिंह चौहान - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Thursday, December 31, 2020

नैनीताल- उत्तराखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश बने राघवेन्द्र सिंह चौहान

 नैनीताल- उत्तराखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश बने न्यायमूर्ति राघवेन्द्र सिंह चौहान


नैनीताल- तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश न्यायमूर्ति राघवेंद्र सिंह चौहान का स्थान्तरण उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश के पद कर दिया गया है । उनका स्थान्तरण आदेश यहां पहुंच गया है । उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश का पद न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन की सेवानिवृत्ति के बाद खाली चल रहा था । न्यायमूर्ति रवि कुमार मलिमथ तभी से कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश का पद संभाले हुए थे । उनका स्थान्तरण अब हिमांचल प्रदेश के उच्च न्यायालय में हो गया है ।


उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश पद पर स्थान्तरित होकर आ रहे न्यायमूर्ति राघवेंद्र चौहान का जन्म दिसम्बर 1959 को राजस्थान में हुआ था उन्होंने स्नातक की डिग्री 1980 में अमेरिका के आर्काडिया विश्वविद्यालय से और लॉ की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय से 1983 में हासिल की । 2005 में वे राजस्थान उच्च न्यायालय में न्यायधीश नियुक्त हुए थे। वे 2015 में कर्नाटक उच्च न्यायालय से स्थानांतरण के बाद वर्ष 2018 में हैदराबाद उच्च न्यायालय में जज बने और तेलंगाना अलग राज्य बनने के बाद वहां कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश नियुक्त हुए ।


जून 2019 में तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश बनने के बाद उन्होंने न्याय प्रणाली में सुधारों की शुरुआत की । उन्होंने कोविड19 प्रबंधन, सार्वजनिक स्वास्थ्य मामलों और झीलों के प्रबंधन जैसे प्रमुख मुद्दों को सुव्यवस्थित करने के लिए दिशानिर्देश जारी किये।



रिपोर्ट-हेमकान्त नौटियाल

No comments:

Post a Comment

1235