उत्तरकाशी-दो करोड़ की धनराशि को गबन करने वाले पोस्टमास्टर को पुलिस ने किया गिरफ्तार ,आज आरोपी को पुलिस कोर्ट में करेगी पेश - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Tuesday, December 15, 2020

उत्तरकाशी-दो करोड़ की धनराशि को गबन करने वाले पोस्टमास्टर को पुलिस ने किया गिरफ्तार ,आज आरोपी को पुलिस कोर्ट में करेगी पेश

उत्तरकाशी-दो करोड़ की धनराशि को गबन करने वाले पोस्टमास्टर को  पुलिस ने किया गिरफ्तार ,आज आरोपी को पुलिस कोर्ट में करेगी पेश


उत्तरकाशी।।।।उत्तरकाशी के डुंडा विकास खंड के अंतर्गत थाती डाकघर में  खाताधारकों के करीब 2 करोड़ रुपयों की धनराशि को गबन करने वाले पोस्ट मास्टर बीते 3 माह से फरार चल रहा था।

जिसे चौकी इंचार्ज डुंडा संजय शर्मा  ने कल गिरफ्तार कर लिया है।आरोपी पर उत्तरकाशी के थाना कोतवाली में आईपीसी की धारा 420,409,467,468,471 में मुकदमा पंजीकृत था। आरोपी को आज सुबह कोर्ट में पेश किया जाएगा।


यह मामला उत्तरकाशी के डुंडा ब्लॉक के थाती धनारी गांव का है। यहां पर गांव के ही पोस्ट ऑफिस में लोग कई सालों से अपने बचत खाते, कन्या धन योजना और अन्य योजनाओं में पैसे डाल रहे थे। पोस्टमास्टर धर्म सिंह शाह  गांव वालों की रकम को उनके खाते में जमा करने के बजाय अपने निजी कार्यों में खर्च कर  रहा थाऔर खाली पासबुक पर एंट्री करता रहा। उसके इस गड़बड़झाले की ख़बर तब लगी जब कुछ ग्रामीण अपने खातों से पैसे निकालने  थाती पोस्टऑफिस मेंपहुंचे।


 पता चला कि उनके खातों में 90 फ़ीसदी धनराशि तो जमा ही नहीं हुई थी। मोटे अंदाज़ के अनुसार इस पोस्ट मास्टर ने 18 गांवों के 1500 ग्रामीणों के लगभग डेढ़ करोड़ रुपये का गबन कर लिया है। 

स्थानीय ग्रामीणों ने इस मामले में ऊपरी अधिकारियों की मिलीभगत की भी आशंका जताई क्योंकि 2014 से अभी तक पोस्टऑफिस में ऑडिट तक नहीं करवाया गया है।

 प्रारंभ में मामला प्रकाश में आने के बाद उत्तरकाशी के ज़िलाधिकारी ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए कहा कि पोस्ट ऑफिस के उच्चाधिकारियों को अवगत कराने की बात की थी।


रिपोर्ट-हेमकान्त नौटियाल

No comments:

Post a Comment

1235