उत्तरकाशी- आपदा प्रबंधन विभाग ने 52 छात्र छात्राओं को आपदा आने पर राहत और बचाव का दिया प्रशिक्षण - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Saturday, February 4, 2023

उत्तरकाशी- आपदा प्रबंधन विभाग ने 52 छात्र छात्राओं को आपदा आने पर राहत और बचाव का दिया प्रशिक्षण

उत्तरकाशी- आपदा प्रबंधन विभाग ने 52 छात्र छात्राओं को  आपदा आने पर राहत और बचाव का दिया प्रशिक्षण 





उत्तरकाशी।।(ब्यूरो)अस्सी गंगा घाटी के राजकीय इंटर कॉलेज भंकोली के 52 छात्र-छात्राओं को उनके शैक्षिक भ्रमण के दौरान आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा आपदा आने पर कैसे बचाव किया जाता इसका प्रशिक्षण दिया गया। उत्तरकाशी जनपद आपदा की दृष्टि से संवेदनशील है।खासकर अस्सी गंगा घाटी क्षेत्र तो काफी संवेदनशील है।इसी को दृष्टिगत रखते हुए। छात्र छात्राओं को आपदा आने के समय राहत एवं बचाव संसाधनों के बारे में विस्तृत जानकारियां दी गई। आपदा प्रबंधन विभाग के मास्टर ट्रेनर मस्तान भण्डारी द्वारा छात्र छात्राओं को खोज एवं बचाव उपकरणों तथा इंप्रोवाइज मेथड ऑफ स्टेचर मेकिंग के बारे में जानकारी एवं प्रयोगात्मक रूप से भी छात्र छात्राओं को अभ्यास करवाया गया ताकि आपदा के दौरान छात्र-छात्राएं इन संसाधनों एवं उपायों के माध्यम से राहत एवं बचाव कार्य में स्वयंसेवक के रूप में अपना योगदान दे सकें। 




प्रशिक्षण देने के बाद आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने छात्र-छात्राओं से बातचीत की और दिए गए प्रशिक्षण के बारे में जानकारियां ली साथ ही आपदा प्रबंधन अधिकारी ने छात्र-छात्राओं से को बताया कि आपदा आने पर स्वयं का बचाव पहली प्रथमिकता साथ ही आपदा में घायल की मदद कैसे करें ताकि घायल को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाया जा सके और किसी की जिंदगी को बचाया जा सके।इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य काम देव सिंह पंवार,डॉ शम्भू नौटियाल सहित अन्य अध्यापक, जय प्रकाश पंवार,शार्दुल गुसाईं, केदार सिंह नेगी तथा त्वरित कार्यवाही दल भी उपस्थित रहे।



No comments:

Post a Comment

1235