उत्तरकाशी-विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय जनपद के दो दिवसीय दौरे पर रहे,"गौरा देवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा" के तहत पर्यावरण के संवर्धन और संरक्षण के लिए वृक्षारोपण जरूरी - PiyushTimes.com | Uttarkashi News

ब्रेकिंग न्यूज़

Friday, July 2, 2021

उत्तरकाशी-विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय जनपद के दो दिवसीय दौरे पर रहे,"गौरा देवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा" के तहत पर्यावरण के संवर्धन और संरक्षण के लिए वृक्षारोपण जरूरी

 उत्तरकाशी-विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय जनपद के दो दिवसीय दौरे पर रहे,"गौरा देवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा" के तहत पर्यावरण के संवर्धन और संरक्षण के लिए वृक्षारोपण जरूरी

उत्तरकाशी।। प्रदेश के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे उत्तरकाशी जनपद के दो दिवसीय दौरे पर रहे । आज शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा की प्रकृति का संवर्धन और संरक्षण करना हमारा परम कर्तव्य है इसी  निमित्त मैं जनपद भ्रमण पर हूँ चिपको आंदोलन की नींव रखने वाली माता  गौरा देवी ने जो प्रकृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए कार्य किया है इसी को आगे बढ़ाने का हम कार्य कर रहे है  मैं सभी आमजन  से आग्रह करता  हूं की इस पखवाड़े में  वृक्षारोपण अवश्य करें। साथ ही मंत्री अरविंद पांडेय ने राजकीय बालिका इंटर कालेज उत्तरकाशी में आयोजित कार्यक्रम में जनपद की 12 अटल आर्दश विद्यालयों का लोकापर्ण किया।और गौरा देवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा के अन्तर्गत कालेज परिसर में फलदार पौधे रोपित किये। इस दौरान उन्होंने स्वर्गीय  विधायक  गोपाल सिंह रावत की याद में भी एक पौधा रोपित किया।

मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि  परिवार के हर मुख्या का सपना होता है कि अपने बच्चों को अच्छी व गुणवत्तापरक शिक्षा देने का होता है। जिस कारण पहाड़ का गरीब आदमी भी अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए शहर भेज देता है। लेकिन  राज्य सरकार ने तय किया कि पहाड़ में अच्छी व गुणवत्तापरक शिक्षा हर नागरिक व गरीब के बच्चों को मिले इस हेतु प्रत्येक ब्लाक में दो-दो अटल आर्दश विद्यालय खोले गए हैं। जनपद उत्तरकाशी में राजकीय इंटर कालेज भटवाड़ी, थाती धनारी,गेंवला,जिब्या,कोटधार,श्रीकोट,खरादी,कलोगी,गुंदियाटगांव,पुरोला,नैटवाड़,आराकोट,बालिका इंटर कालेज उत्तरकाशी अटल आदर्श विद्यालय का आज लोकापर्ण किया गया है।

अरविंद पांडेय ने  कहा कि बीसीसीआई से मान्यता मिलने के बाद उत्तराखण्ड में कई क्रिकेट एकडेमी खोली गई हैं। जिसमेें प्रदेश के होनहार अंडर 17,19 व 23 के खिलाड़ी अपने प्रतिभा व हुनर को दिखा रहे हैं। मंत्री  पाण्डेय ने कहा कि कोविडकाल में हम सबको प्रकृति ने एक संदेश दिया है। जिसे हम सबको प्रकृति के संरक्षण व संवर्द्धन के लिए मिल जुलकर काम करना हैं। इस पुनित कार्य के लिए बच्चों सहित सभी की भागेदारी जरूरी हैं। ताकि ऑक्सीजन सिलेन्डरों की जरूरत ही ना पड़े। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सांस्कृतिक पर्व हरेला का शुभारंभ कल से हो गया हैं जो 15 जुलाई तक चलेगा। हरेला पखवाड़े के अन्तर्गत प्रदेश भर में गौरादेवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा का आयोजन किया गया हैं। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री उपचुनाव अवश्य लड़ेंगे उपचुनाव होगा या नहीं यह चुनाव आयोग पर निर्भर करता है। उत्तराखंड में नेतृत्व परिवर्तन होगा या उपचुनाव इस मंत्री कुछ भी बोलने से बचते नजर आए।साथ ही  शिक्षा मंत्री ने कहा कि  शिक्षा के क्षेत्र में  अटल उत्कृष्ट विद्यालय खोले हैं और प्रदेश में बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले उसके लिए सरकार लगातार प्रयासरत है वही शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा की चारों धामों में देवस्थानम एक्ट के विरोध में रावल तीर्थ पुरोहित जो धरने पर बैठे हैं मैं उनसे निवेदन करता हूं की सरकार उनके हक-हकूकों को यथावत रखेगी लेकिन शिक्षा मंत्री यह कहने से बचते नजर आए कि  देवस्थानम बोर्ड भंग होगा या रहेगा।



कार्यक्रम में यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत, जिलाधिकारी  मयूर दीक्षित, अनुसूचित जाति मोर्च की राष्ट्रीय मंत्री डा. स्वराज विद्वान व जिलाध्यक्ष भाजपा रमेश चौहान, ब्लाक प्रमुख डुण्डा शैलेन्द्र कोहली, जिला महामंत्री हरीश डंगवाल, भाजपा के पूर्व जिला संयोजक जगमोहन रावत,श्याम डोभाल,लोकेन्द्र बिष्ट,पवन नौटियाल,विजयबहादुर,सतेसिंह राणा,  उपजिलाधिकारी देवेन्द्र सिंह नेगी, मुख्य शिक्षाधिकारी विनोद प्रसाद सेमल्टी,जिला शिक्षा अधिकारी जितेन्द्र सक्सेना सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।



रिपोर्ट-हेमकान्त नौटियाल

No comments:

Post a Comment

1235